Menu
blogid : 2017 postid : 44

हिंदी को युवाओ से जोड़िये!

LOTUS......
LOTUS......
  • 34 Posts
  • 196 Comments

हिंदी दिवस मनाना ,हिंदी को सम्मान देना बस अब बहुत हो चुका !!!!!!!!!!!
ऐसे तो कभी हिंदी को वो मान सम्मान , वो दर्जा नहीं दिला पाएंगे जो हम चाहते हैं क्य्नु कि हिंदी का उज्जवल भविष्य हिंदी हिंदी चिल्लाने से नहीं बन पायेगा! यदि वाकई हम कुछ सार्थक करना चाहते हैं तो हिंदी को युवाओं के हाथ में सौंप दीजिये!शायद आपको मेरी बात कुछ अटपटी लगेगी ………पर वाकई जब तक युवा हिंदी से नहीं जुड़ेंगे तब तक कुछ नहीं हो सकता!
आजकल डांस के लिए,गायन के किये,और भी अन्य कुछ तुक क़ी .कुछ बेतुकी चीजों के लिए भी तमाम तरह के कांटेस्ट हो रहे हैं ,इसका एक फायदा यह है कि उस विधा से जुडी प्रतिभिओं को आगे आने के लिए एक मंच मिल रहा है . पर हिंदी को बढ़ने के लिए या इस छेत्र कि प्रतिभाओं को निखारने के लिए क्या उसी स्टार के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं? श्रेया घोषाल,सुनिधि चौहान अभिजीत सावंत जैसो को तो सिंगिंग रिअलिटी शो से उनकी मंजिल मेल गयी पर जो फिल्म लेखन में अपना भविष्य बनाना कहते हों उनके लिए हिंदी प्रेमी जन क्या कर रहे हैं?आप यह कह कर इस छेत्र से मुहं नहीं मोड सकते कि भाई फिल्म विल्म हम साहित्य जन कि रूचि के दायरे से बाहर है,कुछ महानुभाव तो फिल्मो में काम करने को तो काफी गिरा हुआ मानते होंगे पर एक बात जान लें कि हिंदी फिल्मे जितनी गहरे और विस्तार से युवा वर्ग को प्रभावित करती हैं फ़िलहाल उसकी जगह कोई दूसरा माध्यम नहीं ले सकता! अतः जो भी हिंदी प्रेमी जन समर्थ हैं उनसे मै निवेदन करना चाहती हूँ कि
हिंदी विकास के लिए युवाओ और किशोरों को प्रोत्साहित कीजिये .जो छात्र हिंदी के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं आप पहले उनका भविष्य संवारिये ….हिंदी तो उनकी प्रगति कि साथ स्वतः पल्लवित होगी.
अंत मैं मैं इस ब्लॉग के माध्यम से अपने पसंदीदा गीतकार श्री प्रसून जोशी जी को नमन करना चाहूंगी जिन्होंने अपने अमूल्य गीतों से हिदी गानों के संसार को संमृद्ध किया है .

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh